Amazon seller kese bane
Amazon seller

Amazon seller Kaise bane | आज के समय में हर कोई online पैसा कमाना चाहता है, क्योंकि हमारे सामने आज online पैसा कमाने के बहुत सारे  platforms available हैं। इनमे से ही amazon एक भरोसेमंद platform हैं। Amazon के साथ बिजनेस करके लोग आज online अच्छा-खासा  पैसा कमा रहे हैं। वैसे तो amazon के साथ business करने के कई तरीके हैं पर आज हम बात करने वाले है amazon seller की amazon के साथ बिज़नेस करके पैसा कमाने के लिए amazon seller बनना एक बहुत अच्छा तरीका है। आने वाले समय में amazon seller की डिमांड बहुत बढ़ने वाली है क्योंकि आज के समय में छोटी चीजों से लेकर बड़ी से बड़ी चीजें ऑनलाइन आसानी से मिल जाती हैं। 

आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है की Amazon seller kya hai और  Amazon seller Kaise bane या  Amazon ke sath business kaise karen. दोस्तों हमारा यह पूरा लेख पड़ने के बाद आप Amazon seller Kaise bane full process अच्छे से जान जाएंगे तो चलिए दोस्तों शुरुआत करते हैं Amazon seller Kaise bane पूरी जानकारी। 


Amazon seller क्या है ?

Amazon seller kya hai | अमेज़न सेलर ऐमेज़ॉन की एक ऐसी सर्विस है जिसके द्वारा कोई भी अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकता है। 

अमेजॉन सेलर बनने के बाद आपको अपना प्रोडक्ट अमेजॉन सेलर अकाउंट पर डालना होता है उसके बाद अगर किसी customer को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है और वह उसे बुक कर देता है, तो इस तरह ऐमेज़ॉन के माध्यम से आपका प्रोडक्ट सेल हो जाता है। आपका प्रोडक्ट सेल कराने के बदले में  amazon आपसे कुछ % कमीशन लेता है बाकी पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है

तो दोस्तों यह होता है amazon seller बनकर कमाई करने  का पूरा प्रोक्सेस, आशा करते है की आप समझ गए होंगे Amazon seller kya hai. 

अब आपके मन में एक सवाल होगा की Amazon seller बनने के लिए जरुरी documents कौन-कौन से है, तो चलिए जानते है Amazon seller  जरुरी documents. 


Amazon seller बनने के लिए जरुरी Documents ?

Amazon seller बनना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको कुछ ही documents की जरूरत होती है जैसे:-

> Pan card 

> GST Number 

> Bank account 

> Mobile number 

> Email ID

नोट:- बिना GST NO भी आप amazon seller बन सकते है पर फिर आप सिर्फ वो ही प्रोडक्ट sale कर सकेगे जिन पर GST ना लगता हो। ऐसे कई product है जिन पर GST नहीं लगता है आप goverment site पर जाकर देख सकते है। 

तो दोस्तों आप यह भी जान गए होंगे की amazon seller बनने के लिए कौन से documents जरुरी है, तो चलिए अब जानते हैं Amazon seller की कमीशन कितनी है। 


Amazon seller Commission charge & Fees ?

Amazon पर product sale करने की Fees | Amazon 3 तरह की fees लेता है:-

1. Referral fee :- 

यह 2% से शुरू होती है, और यह प्रोडक्ट के प्रकार (category) के अनुसार निश्चित होती है। 

2. Closing Fee :-

यह fee product sell होने के price पर निर्भर करता है। 

3. Shipping Fee :-

यह fees product deliver करने के लिए ली जाती है और यह product के size और delivery की दूरी पर निर्भर होती है। 

हम आपको नीचे एक लिंक दे रहे है जहाँ आपको fee से relative सभी जानकारी आसानी से मिल जायगी और  आप हमारे द्वारा दिये गए लिंक पर जाकर अपने product के अनुसार अपनी कमाई को calculate कर सकते है। 

लिंक :- Amazon seller Fee check & calculate


Product shipping के methods :-

आपके पास तीन methods उपलब्ध होते है, आप अपने अनुसार किसी का भी चुनाव कर सकते है और अपने product को customer तक पंहुचा सकते है। 

1. Fulfilment by amazon (FBA)

अगर आप इस method का चुनाव करते है, तो आपको अपने product को सिर्फ  Amazon के warehouse में स्टोर करना होगा और फिर जब भी आर्डर आएगा amazon अपने आप आपके प्रोडक्ट को पैक करेगा और डिलीवर करेगा। इसके बदले amazon आपसे कुछ fee लेता है। 


2. Amazon Easyship

अगर आप इस method का चुनाव करते है, तो आर्डर आने पर आपको अपने आप product की पैकिंग करनी होंगी और फिर आपकी लोकेशन से amazon प्रोडक्ट को collect करेगा और deliver करेगा। 


3. Self-Ship

अगर आप इस method का चुनाव करते है, तो आर्डर आने पर आपको प्रोडक्ट को खुद ही पैक भी करना होता है और deliver भी खुद ही करना पड़ता है। 

तो दोस्तों लगभग हमने आपको सारी जानकारी दे दी है की Amazon seller बनने का पूरा प्रोक्सेस क्या है तो चलिए अब जानते है amazon seller kese bne.


Amazon seller kese bne ?

Amazon seller बनने के लिए आपको amazon seller account बनाना होगा, हम आपको कुछ steps बता रहे है जिन्हे follow करके आप अपना seller account बना सकते है। 

> इस लिंक पर जाये https://services.amazon.in/ और start selling पर click करे। 


> अब अगर आपका amazon account है तो उससे login करे अगर नहीं है तो create Amazon account पर जाकर account बनाये और login करे। 


> login करने के बाद आपके सामने ऐसा इंटरफ़ेस आएगा आपको यहां अपनी company या जिस भी नाम से आप business करना चाहते है वो नाम enter करना होगा, फिर नीचे seller agreement पर tick करे और continue पर click kre.


इन सभी प्रोक्सेस को follow करने के बाद आपको 4 steps और fill करने होंगे। 

1 step > phone verification यहां आपको अपना phone no डाल कर verify करना होगा। 

2 step > seller information यहां आपको store name, address और अपने product की category select करके continue पर click करना होगा, अब आपको product shipping method का चुनाव करके आगे बढ़ना होगा। 

3 step > tax details यहां आपको pancard no और GST no डाल कर आगे बढ़ना होगा। 

4 step > Dashboard यहां अब आपको एक वीडियो मिलेगी जिसे देख कर आप अपने प्रोडक्ट की listting कर सकते है। और Dashboard में थोड़ा सा नीचे आयगे तो आपको account add करने का option मिलेगा। 

तो दोस्तों इस तरह आपका amazon seller account बन जाता है, आप अच्छी तरह से अपने account पर product listting करके product को sale कर सकते है। 


हमने आपको हर एक चीज अच्छे से समझा दी है की amazone seller kese bne अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप comments करके हमसे पूछ सकते है, हम आशा करते है हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। 

धन्यवाद 

Written by sanchit pandey

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post