Mark Zuckerberg Bioghraphy in hindi
Mark Zuckerberg Success story

Mark Zuckerberg Biography In Hindi & History of facebook | जिस उम्र में ज्यादातर बच्चे खेलना-कूदना और मौज-मस्ती करना पसंद करते है, उसी उम्र में कुछ महान बच्चे ऐसे भी होते है जो दुनिया को बदलना चाहते है, दुनिया में कुछ अलग करना चाहते है। ऐसे ही महान बच्चों में से एक है Mark Zuckerberg, जिन्होंने कम्प्युटर में गेम खेलने की ऊम्र में ही कम्प्युटर से गेम बना डाला था।

Mark Zuckerberg आज दुनिया की सबसे बड़ी Social Media Site Facebook के Founder है। इन्हें बच्पन से ही दूसरे बच्चों से कुछ अलग करना था, दुनिया में अलग पहचान बनानी थी। और हुआ भी ऐसा ही आज पूरी दुनिया Mark Zuckerberg को जानती है, और दुनिया के युवा भी  Mark Zuckerberg जैसा Successful बनना चाहते है।

आज जिस किसी के पास Mobile Phone है, वो Facebook जरूर चलता होगा, दिन के दिन Facebook users और Facebook Popularity दुनिया भर में बढ़ती जा रही हैं। दोस्तों Mark Zuckerberg की यह सफलता पूरी दुनिया के लिए प्रेणना है, की दुनिया में व्यक्ति के लिए असम्भव कुछ नहीं है।

आज हम आपको इस लेख में Mark Zuckerberg के जीवन को विस्तार से जानेगे, तो चलिये दोस्तों शुरुआत करते हैं। Mark Zuckerberg Biography (Story of Facebook Founder)

Biography Mark Zuckerberg

पूरा नाम:- Mark Elliot Zuckerberg

जन्म:-  14 मई, 1984, New York, U.S.

शिक्षा:- Harvard University (no degree)

व्यवसाय:- इंटरनेट उद्यमी (Internet entrepreneur)

पहचाने जाते हैं:- Founder of Facebook

जीवन-साथी:- Priscilla Chan

बच्चें:- 2


Mark Zuckerberg का जन्म और प्रारम्भिक जीवन | Born & Early life

Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को New York के Dobbs फर्री शहर में हुआ था। इनका पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है। इसके परिवार में माता-पिता और तीन बहनें है। इनके पिता Edward Zuckerberg दांतो के डॉक्टर (dentist) हैं, और माता Karen Zuckerberg एक मनोचिकित्सक (Psychologist) है। Mark अपने माता-पिता के एकलौते बेटे है।

Mark बच्पन से ही बहुत होशियार और समझदार बच्चे थे। इन्हें छोटी उम्र से ही Computer Programing जैसे विषयो में अधिक रूचि थी। Mark ने मात्र 12 साल की उम्र में एक Zucknet नाम का Massanger बना डाला था। Zucknet Massenger द्वारा एक स्थान पर बैठा व्यक्ति दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति से आसानी से बातें कर सकता था। इस Software का इस्तमाल मार्क अपने पिता से बातें करने के लिए तब किया करते थे, जब उनके पिता अपने क्लीनिक पर होते थे।

मार्क के तेज दिमाग को देखते हुए, उनके पिता ने Mark को computer programing सीखाने में मद्त करने का फैसला लिया, पर मार्क का दिमाग इतना तेज था की उनके कठिन सवालो का जवाब देना बहुत कठिन होता था।इसलिए कुछ ही समय में मार्क के पिता ने उनके लिए एक  Computer Teacher लगा दिया, जो मार्क को Computer programing सिखाया करता था। मार्क के तेज दिमाग को देख कर उनके teacher हैरान थे, क्योंकि मार्क उनसे बहुत कठिन कठिन सवाल पूछा करते थे, जिसके जवाब देना बहुत मुश्किल हो जाता था।

जिस उम्र में बच्चें computer पर games खेल कर मस्ती किया करते थे, उसी उम्र में मार्क programing करके game बनाया करते थे।

FaceMash का Invention:-

देखते ही देखते Mark बड़े हो गये और अब उन्हें  Computer Programing का अच्छा खासा ज्ञान भी प्राप्त हो चुका था। Mark ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करली थी और आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए Computer Programing में एडमिशन लिया। कुछ ही समय में मार्क यहाँ भी अपने तेज दिमाग की वजह से Popular हो गये थे।

Mark Zuckerberg को पूरी University (software developer) के लिए जानने लगी थी। 2003 में मार्क ने अपनी University के पूरे Database को hack कर लिया और FaceMash नाम की वेबसाइट बनाई।

FaceMash Website पर 2 students की फोटो एक साथ दिखती थी, और Comparison किया जाता था की दोनों में कौन ज्यादा सुंदर है साथ ही साथ Voting का भी option उप्लब्ध होता था जिसके माध्य्म से हम अपना वोट भी दे सकते थे।

FaceMash Website दिन के दिन बहुत लोकप्रिय होने लगी, पर अचानक यूनिवर्सिटी के अध्यापक और प्रिंसिपल को इसके बारे में पता चल गया उन्होंने Mark Zuckerberg को बहुत डाटा और वेबसाइट को बंद करवा दिया।

Facebook की शुरुआत | History of facebook

एक दिन Mark Zuckerberg के दोस्त उनके पास आए और एक Social media site बनाने का idea दिया। उन्होंने मार्क से कहाँ की वो एक साइट बनाये, जिसके माध्यम से Harvard University के छात्र एक दूसरे से बातें कर सके, अपनी तस्वीरें और जानकारियां आपस में एक दूसरे के साथ Share कर सके।

Mark Zuckerberg को यह विचार बहुत पसंद आया और उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिल कर Social media site project पर काम करना शुरू कर दिया।

2004 में मार्क ने "TheFacebook.com" नाम के Domain के साथ अपनी Social media site लॉन्च की। शुरूआती समय में TheFacebook.com का इस्तमाल सिर्फ Harvard University के students ही करते थे। पर 2005 तक इस साइट का इस्तमाल USA की सभी Universities के students करने लगे थे।

दिन के दिन Facebook के बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए, मार्क ने साइट को पूरी दुनिया तक पहुचाने का फैसला लिया, और अपनी University अधूरे पर ही छोड़ दी। अब मार्क अपना पूरा समय Facebook को दुनिया भर में लोकप्रिय करने के लिए देना चाहते थे।

Mark Zuckerberg धीरे-धीरे Facebook को और-बेहतर, और-बेहतर बनाते गये, और नतीजा आज हमारे सामने है। Facebook आज पूरी दुनिया की सबसे Famous और popular Social media site है। इसके उपयोगकर्ता पूरी दुनिया में है। एक सर्वें के अनुसार हर घंटे Facebook users तेजी से बढ़ रहे है।


Mark Zuckerberg के जीवन पर आधारित फिल्म:-

Mark Zuckerberg की success story से Motivate होकर अमेरिका के कुछ Producers ने मिल कर एक फिल्म बनाई है The Social network.

यह फिल्म 10 अक्टूबर 2010 को अमेरिका में रीलीज की गई थी, और यह Mark Zuckerberg के जीवन पर अधारित फिल्म है।


कुछ सवाल और जवाब | Q&A about Facebook

Question 1.

Facebook का मुख्यालय कहाँ स्थित है? (where is facebook headquarters located).

Ans. Menlo Park, California, United States.


Question 2.

फेसबुक की स्थापना कब हुई। (When was facebook established).

Ans. 4 February, 2004 (16 साल पहले)


Question 3.

दुनिया में facebook के कितने यूजर हैं। (How many users of facebook in the world).

Ans. 1 Billion users हैं


Question 4.

Mark Zuckerberg की 2020 Net worth क्या हैं। (Mark Zuckerberg Net worth 2020)

Ans. Net worth: 9,780 crores USD (2020)


Question 5.

Mark Zuckerberg कितने साल के थे, जब उन्होंने फेसबुक बनायाँ। (What age was Mark Zuckerberg when he made facebook)

Mark Zuckerberg मात्र 19 साल के थे जब उन्होंने फेसबुक साइट बनाई।

तो दोस्तों यह थी, Mark Zuckerberg की success story, मैं आशा करता हु मेरे द्वारा बताई गई Mark Zuckerberg biography आपको बहुत पसंद आइ होगी।

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो, social media के माध्यम से स्टोरी को अपने दोस्तों के साथ share करे, ताकि आपके दोस्त भी Mark Zuckerberg के बारे में जान सके।

धन्यवाद...

Written by Sanchit Pandey. 

From Delhi

! जय हिंद, जय भारत !






Post a Comment

Previous Post Next Post