Vakil kaise bane

Vakil (Advocate) kaise bane. (How to become a lawyer in hindi) | सबसे सम्मानित और शक्तिशाली पदों में से एक है वकील, बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता की वो एक प्रोफेशनल वकील बने, पर बहुत कम ही विद्यार्थियों का यह सपना पूरा हो पाता हैं।

वकील (Advocate) का Title मिलना आज के समय में बहुत मुश्किल और मूल्यवान हैं। हर साल बहुत बड़ी संख्या में विद्यार्थि Advocate की पढ़ाई करते है, पर इस बड़ी संख्या के सिर्फ 20% विद्यार्थी ही सफलतापूर्वक एक प्रोफेशनल वकील बन पाते हैं।

अगर आपका भी सपना है एक प्रोफेशनल वकील बनना तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं। आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है की Vakil (Advocate) kaise bane, sarkari vakil kaise bane और Vakil bnne ke liye kya kre.

तो आइये दोस्तों ज्यादा समय खराब किये बिना शुरुआत करते हैं, Vakil (Advocate) kaise bane. (How to become a lawyer) 

वकील बनने के लिए हमें सबसे पहले जानना होगा LLB Kya Hai ?


LLB क्या हैं। What is LLB ?

LLB (Bachelor of Laws) लॉस (Laws) की पढाई हैं। LLB की Degree के अंतर्गत क़ानून की पढ़ाई कराई जाती हैं। 

LLB की पढ़ाई करने के बाद आप असानी से एक वकील बन सकते है, क्योंकि यह पढ़ाई एक छात्र को कानूनी विभागों में कार्य करने योग्य बनती है। अगर आप एक वकील बनना चाहते है तो आपको LLB की पढ़ाई करनी होगी।


एलएलबी LLB कोर्स 2 प्रकार का किया जाता हैं।

1. 12th Pass करने के तुरंत बाद अगर आप LLB Course करते है तो यह कोर्स 5 साल का होता है।

2. Graduation करने के बाद अगर आप LLB Course करते है तो यह कोर्स 3 साल का होता है। 

तो यह थे LLB करने के दोनों तरिके अगर आप 12th Pass करने के बाद LLB Course करना चाहते है तो भी कर सकते है, या फिर Graduation करने के बाद करना चाहते है तो भी कर सकते हैं। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है की आप कब यह कोर्स करना चाहते हैं।


वकील (Advocate) बनने के किया योग्यता:-

12th के बाद अगर आप वकील (Advocate) बनते हैं तो यह कोर्स 5 साल को होता है।

• 12th pass का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

• 12th class में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

ग्रेजुएशन के बाद अगर आप वकील (Advocate) बनते हैं तो यह कोर्स 3 साल को होता है।

• ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

• ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।


वकील (Advocate) कैसे बने? 

अब हम जान चुके है की LLB kya hai और वकील बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। तो चलिए दोस्तों अब हम जानते है की vakil (Advocate) kese bane ?

वकील बनने के लिए Four steps Follow करने पड़ते हैं।


1st Step: बारहवीं कक्षा पूरी करे।

वकील बनने के लिए सबसे पहला step होता हैं बारहवीं की पढ़ाई पूरी करना, आप किसी भी विषय के साथ बारहवीं कक्षा पास होने चाहिए।

आपने चाहे आर्ट्स, कॉमर्स या फिर साइंस किसी भी विषय से कम से कम 50% के साथ बारहवीं कक्षा पास की है तो आप वकील बनने के लिए आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

पर अगर आप बारहवीं कक्षा आर्ट्स के साथ पास है तो आपको फायदा हो सकता हैं, क्योकि आर्ट्स में भी थोड़ा बहुत Law के बारे में पढ़ाया जाता हैं। 


2nd Step: एंट्रेंस एग्जाम और लॉ कॉलेज में एडमिशन।

बारहवीं कक्षा पूरी करने के बाद आपको एक अच्छे से लॉ कॉलेज में एडमिशन लेना होगा, पर यह इतना असान नहीं होता है, क्योकि लॉ कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते है तो आपको लॉ कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलता हैं।

इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए भारत में ऑल इंडिया लेवल पर CLAT (Common Law Admission Test) एग्जाम बहुत पोपुलर है, अगर आप CLAT एग्जाम को पास कर लेते है तो आपका एक अच्छे लॉ कॉलेज में एडमिशन हो जाता हैं।

CLAT Exam में मुख्य रूप से इन विषयो पर सवाल पूछें जाते हैं :- English, logical reasoning, legal aptitude, mathematics and general awareness

अगर आपको इन विषयो में जानकारी है तो आप आसानी से CLAT Exam clear कर सकते हैं।


3rd Step: इंटर्नशिप करे।

लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। वैसे तो आपको पता होगा इंटर्नशिप क्यों जरुरी होती है, हम जो कुछ पड़ते और सीखते है उन सभी चीजो को इंटर्नशिप के दौरान प्रैक्टिकल करवाया जाता हैं।

इंटर्नशिप के दौरान आपने जो कुछ सिखा होता है वही सब प्रैक्टिकल करा जाता है, इंटर्नशिप करने के बाद आपका थोड़ा Experience हो जाता है की वकालत कैसे की जाती है और आप वकालत के लिए तैयार हो जाते हैं।


4th Step: स्टेट बार काउंसिल के लिए एनरोल करे।

अपनी इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आपको किसी भी State bar council में अपने आप को Enroll करना होगा। खुद को एनरोल करने के बाद आपको एक Exam clear करना होता हैं, इस परीक्षा को All India Bar Examination (AIBE) कहाँ जाता है।

AIBE Clear करने के बाद ही आपको वकालत करने का Certificate मिलता हैं, तो इस तरह आपकी LLB की पढ़ाई पूरी होती है, और आप एक वकील बन जाते हैं।


CONCLUSION

तो दोस्तों यह है वकील बनने की पूरी जानकारी अब आपको आपके सभी सवालो के जवाब मिल गये होंगे की vakil kaise bane, Vakil banne ke liye kya kre या lawyer kaise bane.

हम आशा करते है की हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो की vakil kaise bane तो अपने दोस्तों के साथ भी इस लेख को साँझा करे।

धन्यवाद

Written by Sanchit Pandey. 

! जय हिंद, जय भारत !


Post a Comment

Previous Post Next Post