Government teacher kaise bane
Government teacher

Government Teacher kaise bane  (How to become a Government Teacher) | हमारे देश में गुरुओ यानि अध्यापकों का एक अलग ही महत्व हैं, हमारे जीवन में अध्यापक बहुत ही अहम भूमिका निभाते है। माता-पिता के बाद हमें सही मार्ग दिखाने वाले हमारे अध्यापक ही होते हैं। ऐसे में बहुत से शिष्यो (students) का सपना होता है, की एक दिन वो भी अपने अध्यापको जैसा बन सके और लाखों बच्चों को अच्छी शिक्षा और अच्छा ज्ञान दे सके।

हमारे देश में बहुत सारे होनहार और होशियार बच्चें हैं, जो अध्यापक बनना चाहते है, पर उन्हें कोई मार्ग दिखाने वाला नहीं होता। उन बच्चों को यह ज्ञान नहीं होता की अध्यापक कैसे बने (Teacher kaise bane) और अध्यापक बनने के लिए क्या करे (teacher banne ke liye kya kare), इस वजह से उनका अध्यापक बनने का सपना अधूरा रह जाता हैं।

दोस्तों अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं और हमारा यह लेख पड़ रहे है तो आपके सभी सवालो का जवाब आपको मिल जायगा और यह लेख पूरा पड़ने के बाद आपके सारे संदेह दूर हो जाएगें, की अध्यापक कैसे बने (Teacher kaise bane), अध्यापक बनने के लिए क्या करे। (teacher banne ke liye kya kare)

आज हम आपको पूरी जानकरी देने वाले हैं, अध्यापक कितने प्रकार के होते है, इनकी योग्यता क्या होती है। तो चलिये दोस्तों विस्तार से जानते हैं सरकारी अध्यापक कैसे बने.(Government teacher kaise bane)


Government Teacher Kaise Bane:- 

अध्यापक एक बहुत ही सम्मानित पद है, अगर आप अध्यापक बनना चाहते है, तो अपको दो बातें पता होना बहुत जरुरी है। पहली की आपके अंदर पड़ने और पढ़ाने का जूनून होना चाहिए, दूसरी आपको यह पता होना चाहिए की आप कौन-सी कक्षा को पढ़ाने वाले अध्यापक बनना चाहते है।

क्योकिं स्कूल के अध्यापको को तीन भागो में बाँटा गया हैं, तो चलिये पहले जानते की अध्यापक के पदों को कितने भागों में बाँटा गया हैं।

शिक्षक के मुख्य भाग:-

मुख्य रूप से अध्यापक के पदों को तीन भागों में बाँटा हुआ हैं,

कुछ इस प्रकार :-

1. PRT (Primary Teacher)

2. TGT (Trained Graduate Teacher)

3. PGT (Post Graduate Teacher)


PRT (Primary Teacher)

PRT को Primary Teacher कहाँ जाता है, अध्यापक की इस पोस्ट के अंतर्गत 1st से 5th कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाया जाता हैं।

Primary Teacher Kaise Bane:-

Primary Teacher बनने के लिए आपको सबसे पहलें 12th class 50% के साथ पास करनी होगी।

• 12th class पास करने के बाद आपको teacher training course करना होगा, जैसे D.EL.ED/ JBT/ DIET यह सारे course लगभग एक ही है, बस अलग-अलग राज्यों में इन्हें अलग-अलग नामो से जाना जाता है। दिल्ली में इस course को JBT के नाम से जाना जाता हैं। आपको पता करना होगा आपके राज्य में  teacher training course को किस नाम से जाना जाता हैं।

• Teacher Training Course पूरा करने के बाद आपको TET EXAM CLEAR करना होता हैं। TET EXAM दो प्रकार के होते हैं।

1. STET (State Teacher Eligibility Test):- STET EXAM राज्य सरकार के द्वारा करवाया जाता हैं, इसके अन्तर्गत आप जिस भी राज्य से TET EXAM CLEAR करते हैं, सिर्फ उसी राज्य में अध्यापक बन सकते हैं।

2. CTET (Central Teacher Eligibility Test):- CTET EXAM केंद्र सरकार के द्वारा करवाया जाता हैं, इसके अन्तर्गत आप किसी भी राज्य में अध्यापक बन सकते हैं।

यह सब परीक्षा पास करने के बाद आप किसी भी Private School में अध्यापक पद के लिए आवेदन कर सकते है, पर अगर आप Government Teacher बनना चाहते है तो आपको एक और EXAM CLEAR करना होगा।

• SUPER TET:- सरकार द्वारा Teacher Vacancys निकाली जाती हैं। इसके लिए EXAM देना होता है, जिसे Super TET के नाम से जाना जाता हैं।

यह परीक्षा अध्यापक बनने के लिए आखरी परीक्षा होती है, अगर आप इन सभी EXAM को CLEAR कर लेते है, तो आपका Primary Teacher बनने का सपना पूरा हो सकता हैं।


TGT (Trained Graduate Teacher)

TGT को Trained Graduate Teacher कहाँ जाता है, अध्यापक की इस पोस्ट के अंतर्गत 6th से 10th कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाया जाता हैं।

TGT kaise bane:-

• TGT अध्यापक बनने के लिए आप जिस भी विषय के TGT अध्यापक बनना चाहते है, उस विषय के साथ 12th pass होने चाहिए।

• इसके बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करनी होगी, और आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

• ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करने के बाद आपको B.ED Course करना होगा, B.ED Course 2 years का होता हैं और इसमें भी आपको 50% अंक प्राप्त करने होंगे तभी आप अगली परीक्षा के योग्य होंगे।

• आपको B.ED Complate करने के बाद CTET का पेपर 2 देना होगा, अगर आप यह सभी EXAM CLEAR कर लेते है, तो आप TGT अध्यापक बनने योग्य हो जाते हैं।

सरकार द्वारा समय-समय पर TGT Job Vacancies निकली जाती है, जिसमें एक परीक्षा देनी होगी है, अगर आप इस अंतिम परीक्षा को पास कर लेते है तो TGT बन जाते है।


PGT (Post Graduate Teacher)

PGT को Post Graduate Teacher कहाँ जाता है, अध्यापक की इस पोस्ट के अंतर्गत 11th से 12th कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाया जाता हैं।

PGT kaise bane:- 

• PGT बनने के लिए 12th pass होना चाहिए।

• इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन Complete होनी चाहिए।

• Post Graduate Complete करने के बाद आपको B.ED Complete करना होता हैं। इसके बाद आप PGT बनने योग्य बन जाते है।

• सरकार द्वारा समय-समय पर PGT Job Vacancies निकली जाती है, जिसमें एक परीक्षा देनी होगी है, अगर आप इस अंतिम परीक्षा को पास कर लेते है तो PGT बन जाते है।

CONCLUSION

तो दोस्तों यह थी पूरी जानकारी की Government teacher kaise bane और teacher banne ke liye kya kre.

दोस्तों अध्यापक एक बहुत ही सम्मानित पद है। और अध्यापक बनने का सबसे बडा़ फायदा यह है की इनका Working Time बहुत कम होता हैं, और दूसरी बात अध्यापको को साल में छुटिया बहुत मिलती है।

अगर आपका भी अध्यापक बनने का सपना है, तो आप अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करे आपको वक़्त आने पर सफलता जरुरी मिलेगी।

हम आशा करते है हमारा यह लेख पड़ने के बाद आपको कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा, और अगर आपको Government teacher kaise bane यह जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले।

धन्यवाद 

Written by Sanchit Pandey. 

! जय हिंद, जय भारत !



Post a Comment

Previous Post Next Post